घर पर वजन कैसे बढ़ाएं | अपनी Body का weight कैसे बढ़ाये?

आज मैं हमारी वेबसाइट kya-kaise.com के जरिए आपको इस Blog में यह बताने वाला हूँ की घर पर वजन कैसे बढ़ाएं? तो चलो शुरुआत करते हैं जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहने की कोशिश कर रहा है और हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता कि वह आम लोगों की अपेक्षा ज्यादा दुबला पतला दिखाई दे या फिर ज्यादा मोटा दिखाई दे। क्योंकि हम उम्मीद से ज्यादा दुबले और पतले दिखाई देंगे तो लोग हमारा मजाक उड़ाने में कहीं भी कसर नहीं छोड़ते हैं और हम ज्यादा मोटे दिखाई देंगे दो लोग फिर भी मजाक उड़ाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ते हैं पर लोगों की क्या है लोगों का काम है मजाक उड़ाना वह मजाक उड़ाएंगे और आपका काम है फिट रहना तो आप फिट रहने की कोशिश करते रहिए और कोशिश करो। वह कहते हैं ना की कोशिश करने वालों की हार नहीं होती  लहरों से डरने वालों की कभी नैया पार नहीं होती तो हमारा काम है कोशिश करना हम कोशिश करेंगे और weight बड़ा करके दिखाएंगे तो चलो हम इस ब्लॉग में वजन कैसे बढ़ाएं उस पर चर्चा करने वाले हैं तो हम आपको बताएंगे कि वजन कैसे बढ़ाया जाता है और किन-किन  फूड का वजन बढ़ाने में प्रयोग किया जाता है या खाया जाता है

तो चलो स्टार्ट करते हैं जिस तरह  मोटापा और बढ़ा हुआ वजन बड़ी समस्या है उसी तरह कई लोगों को वजन कम करने की भी समस्या का सामना करना पड़ता है अक्सर हमारा वजन कम होने की वजह से हमें बहुत सारी समस्याओं से गुजरना पड़ता है वह सामना करना पड़ता है जैसे कि वजन कम होने की वजह से लोग तो मजाक बनाते ही हैं इसके अलावा वह कुपोषण के मरीज भी लगते हैं लेकिन आप घबराए नहीं आपका भाई आपके लिए कुछ घरेलू तरीके लेकर आया है जिससे चंद महीनों में  ही आपका वेट गेन हो जाएगा और आप अपने आप को अच्छा और तंदुरुस्त भी महसूस करने लगेंगे और आपका वजन दिन प्रतिदिन बढ़ता जाएगा।

मैं आपको वजन बढ़ाने के 10  फूड्स बताऊंगा जो आपको प्रतिदिन खाने हैं

वजन बढ़ाने के 10  फूड्स के नाम

  1. आलू
  2. घी
  3. किसमिस
  4. अंडा
  5. केले
  6. बादाम
  7. पीनट बटर (PEENUT BUTTER)
  8. बींस
  9. चना और खजूर
  10. अखरोट और शहद

कैसे प्रयोग करते हैं?

अब में आपको बताउगा की आपको इन सब चीज़ो को कैसे इस्तेमाल करना है

  • आलू

आलू को अपने प्रत्येक दिन की डाइट में शामिल करें आलू के अंदर बहुत अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और कांपलेक्स शुगर अच्छी मात्रा में होते हैं इसके लिए आपको आलू उबालकर खाना होगा और आप का भजन बढ़ाने में यह बहुत ही लाभदायक साबित होगा और आपकी इच्छा है कि आप आलू खाना कैसे पसंद करते हो आप आलू किसी भी तरीके से खाएं पर ध्यान रहे कि आलू ज्यादा तला हुआ और भुना हुआ नहीं होना चाहिए?

  • घी 

घी खाने से आपका वजन बहुत ही जल्दी बढ़ेगा क्योंकि घी के अंदर Saturated fats  और कैलोरी की बहुत ही अच्छी मात्रा पाई जाती है आप घी  को अपने खाने में डालकर भी खा सकते हो मगर ध्यान रहे कि घी  की मात्रा सीमित रहे?

  • किसमिस

रोजाना पूरे दिन में कम से कम एक से डेढ़ मुट्ठी  किसमिस खाएं और इसके अलावा किसमिस और अंजीर को बराबर भागों में बांट कर रात भर भिगोने के बाद खाएंगे तो उससे भी वजन बहुत जल्द ही  बढ़ेगा?

  • अंडा

 अंडे मैं  फैट और कैलोरी  काफी अच्छी मात्रा में होती है इसका सेवन आपको प्रतिदिन करना है और सुबह शाम रोजाना कम से कम चार अंडे खाने हैं लेकिन ध्यान रहे कि आपको कच्चा अंडा भूलकर भी नहीं खाना है इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्या हो सकती हैं?

  • केले

वजन  बनाने का रामबाण फूड है केला इसको खाने के बाद  तो वजन बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता वजन बढ़ाने का यह सबसे अच्छा  फूड है केले आपको रोजाना खाने हैं यदि आपके लिए रोजाना खा रहे हैं तो आपका वजन जरूर बढ़ेगा क्योंकि केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है जो शरीर में ना तो सिर्फ एनर्जी देती है बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है यदि आप दो केले सुबह खाली पेट दूध के साथ केले का शेक बनाकर पी ले तो आप का 100 % रिजल्ट  जरूर मिलेगा?

  • बादाम

बादाम भी काफी हद तक वजन बढ़ाने में कारगर है इसके लिए 4 -5 बादाम रात भर  पानी में भिगोकर रख दें और और अगले दिन जो आप केले और दूध का शेक बनाने वाले हो उससे एक में यह बादाम डालकर पी लें कम से कम 1 महीने तक रोजाना शेक पिए आपको आपकी बॉडी में असर जरूर दिखेगा?

  • पीनट बटर

वजन बढ़ाने में इसकी अहम भूमिका रहती है यह पीनट बटर यानी मूंगफली से बनता है और आप इसे कैसे भी खा सकते हैं यदि आपके पास ब्राउन ब्रेड है तो आप इसको 2 ब्राउन ब्रेड पर लगाकर खाते हैं तो आपका वजन बहुत जल्द ही बढ़ेगा क्योंकि इस  के अंदर हाई कैलोरी होती है और साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं?

  •  बींस

बींस और फलियों के अलावा राजमा और डालें खाने से भी वजन बढ़ेगा  लायमा बींस और सोयाबीन इसमें ज्यादा कारगर है इसलिए जरूरी है कि आप इन्हें किसी ना किसी फॉर्म में  जरूर खाएं बींस यानी फलियों में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी के अलावा फाइबर की मात्रा भी काफी होती है और यह सब   फूड्स  बढ़ाने में मदद करते हैं?

  • चना और खजूर

जिन लोगों को वजन बढ़ाना है वह लोग चले और खजूर अपनी जेब में डालने और जब भी समय मिले खाते रहें आपका वेट बहुत जल्द ही बढ़ जाएगा?

  • अखरोट और  शहद

दूध में मिलाकर पीने से भी वजन बढ़ता है  यदि उसमें अगर अखरोट और शहद मिलाकर खाए जाए तो पतले लोग जल्दी मोटे होने लगते हैं  ?

 

तो मैं आशा करता हूं कि आपकी समझ में अच्छी तरह आ गई होगी कि वजन बढ़ाने के लिए किन फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए

वजन बढ़ाने के लिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?|

तो हम में  से हमारे बहुत सारे भाई ऐसे होते हैं कि जो जल्दी वजन बढ़ाने के लिए overeating और जंग फूड फास्ट फूड का सेवन करना चालू कर देते हैं यह फूड वजन तो बढ़ाते हैं लेकिन यह वजन नहीं चर्बी ज्यादा बढ़ाते हैं तो मैं तो यही कहूंगा कि आप इन चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें तो ज्यादा अच्छा होगा क्योंकि इन चीजों का प्रत्येक दिन सेवन करने से आपका स्वास्थ खराब हो जाता है और आपको उन चीजों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना है जो चीजें आसानी से पच ना सके?

सबसे महत्वपूर्ण बात बता रहा हूं कि आपको वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट या एस्ट्रॉयड का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना है क्योंकि हां मैं मानता हूं कि सप्लीमेंट से वजन बहुत जल्द ही बढ़ जाएगा पर आप नेचुरल वजन बढ़ाए तो बहुत अच्छा होगा क्योंकि सप्लीमेंट से बढ़ा हुआ व आपके लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है  तो मैं यह आशा करता हूं कि आपकी समझ में आ गया होगा कि वजन कैसे बढ़ाएं नेचुरल डाइट के अनुसार या फिर सप्लीमेंट के अनुसार नेचुरल डाइट भी बिल्कुल आप की घरेलू डाइट है इसमें ना ही कोई ज्यादा खर्चा है और ना ही कोई बीमार होने का डर।

आपने क्या सीखा

आज मैंने आपको बताया की हूँ घरेलू तरीके से वजन कैसे बढ़ाये और वजन बढ़ाने के लिए हमको किन चीजों का सेवन करना चाहिए? और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए? अगर आपको हमारी ये जानकारी घर पर वजन कैसे बढ़ाएं अच्छी लगी तो ये जानकरी अपने दोस्तों के पास भेजो।

Leave a Comment